ब्रेस्ट कैंसर के होते हैं ये 4 स्टेज, डॉक्टर से जानें किस स्टेज तक बचना संभव?

ब्रेस्ट कैंसर महिलाओं में सबसे आम कैंसर में से एक है. यह एक गंभीर बीमारी है, लेकिन अगर समय पर पहचान हो जाए तो इसका इलाज संभव है. डॉ. वैशाली झामरे (डायरेक्टर - सर्जिकल ऑन्कोलॉजी , ब्रेस्ट ऑन्कोलॉजी , एंड्रोमेडा कैंसर हॉस्पिटल सोनीपत) ने बताया कि ब्रेस्ट कैंसर की चार स्टेज होती हैं और हर स्टेज पर इसके इलाज और बचाव की संभावना अलग-अलग होती है.

स्टेज 1 - पहली स्टेज में कैंसर का आकार छोटा होता है और यह सिर्फ ब्रेस्ट के भीतर ही होता है. इस स्टेज में कैंसर कोशिकाएं लिम्फ नोड्स तक नहीं पहुंची होती हैं. इस स्टेज में कैंसर का इलाज बहुत ही इफेक्टिव होता है. अगर समय पर इलाज शुरू हो जाए तो मरीज के पूरी तरह से ठीक होने की संभावना बहुत ज्यादा होती है.आमतौर पर इस स्टेज में सर्जरी, रेडिएशन और कभी-कभी कीमोथेरेपी का इस्तेमाल किया जाता है.

स्टेज 2- दूसरी स्टेज में कैंसर का आकार थोड़ा बड़ा हो जाता है और यह लिम्फ नोड्स तक पहुंच सकता है. हालांकि, यह अभी भी ब्रेस्ट के आस-पास ही सीमित रहता है. इस स्टेज में भी इलाज संभव है और मरीज के ठीक होने की संभावना अच्छी होती है. सर्जरी के साथ रेडिएशन और कीमोथेरेपी का उपयोग किया जाता है. अगर इलाज समय पर हो जाए तो मरीज को बचाना संभव होता है.

स्टेज 3 - तीसरी स्टेज में कैंसर का आकार बड़ा हो जाता है और यह लिम्फ नोड्स और ब्रेस्ट के आसपास के अन्य टिश्यूज में फैल जाता है. इस स्टेज में इलाज थोड़ा मुश्किल होता है, लेकिन फिर भी बचाव की संभावना होती है.

स्टेज 4 - चौथी स्टेज में कैंसर ब्रेस्ट से बाहर शरीर के अन्य हिस्सों में फैल जाता है, जैसे कि हड्डियां, लीवर, फेफड़े, आदि. इस स्टेज में कैंसर का इलाज बहुत ही मुश्किल हो जाता है. इलाज का उद्देश्य कैंसर को पूरी तरह खत्म करना नहीं, बल्कि मरीज के जीवन की क्वालिटी को बेहतर बनाना और उसकी जीवन अवधि को बढ़ाना होता है. इस स्टेज में बचना बहुत कठिन होता है.

कैसे होता है इलाज-

आज के समय में, स्टेज I, II, और III के ब्रेस्ट कैंसर के मरीजों का इलाज मल्टी-डिसिप्लिनरी मैनेजमेंट अप्रोच के माध्यम से किया जा सकता है. इसका मतलब है कि कई प्रकार के डॉक्टर मिलकर मरीज का इलाज करते हैं. इस अप्रोच के तहत, सर्जरी, रेडिएशन थेरेपी, कीमोथेरेपी और हार्मोनल थेरेपी का उपयोग किया जाता है. इन स्टेजों के मरीजों को पूरी तरह से ठीक किया जा सकता है और उनकी जीवन की गुणवत्ता में सुधार किया जा सकता है.

इस स्टेज में आती हैं परेशानियां-

वहीं, स्टेज 4 में कैंसर का पूरी तरह से ठीक होना बहुत मुश्किल होता है, क्योंकि इस स्टेज में कैंसर शरीर के अन्य हिस्सों में फैल चुका होता है. हालांकि आधुनिक एंटी-कैंसर दवाओं के माध्यम से स्टेज 4 के मरीजों का जीवन बढ़ाया जा सकता है और उनकी जीवन की गुणवत्ता में सुधार किया जा सकता है. ये दवाएं कैंसर को नियंत्रित करती हैं और मरीजों को अधिक समय तक जीने में मदद करती हैं.

इसलिए, भले ही स्टेज 4 के मरीजों का पूरी तरह ठीक होना संभव न हो, लेकिन उन्हें बेहतर और लंबा जीवन जीने का मौका मिलता है. नियमित जांच और सही समय पर इलाज से ब्रेस्ट कैंसर के मरीजों को बड़ी राहत मिल सकती है और उनकी जीवन की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है.

2024-07-11T00:53:20Z dg43tfdfdgfd