BHAVISHYA PURANA: अपनी इन आदतों से लोगों की नजरों में मान-सम्मान पाता है व्यक्ति, यूं कर सकते हैं अपना नाम रोशन

Bhavishya Purana: व्यक्तिगत विकास के लिए व्यक्ति अपने अंदर चाह कर भी कई बार बदलाव नहीं ला पाता है. लेकिन आज हम आपको हिंदू धर्म में शास्त्रों और पुराणों के जरिए कुछ ऐसी रोचक जानकारी देने वाले हैं, जिन्हें यदि अपने आम दिनचर्या में अपना लें तो उसमें कई सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेंगे.

दरअसल, भविष्य पुराण में कुछ ऐसी खास आदतों के बारे में जानकारी दी गई है, जिसे अपना लेने से व्यक्ति के जीवन में ना केवल खुद का विकास होगा बल्कि उसका समाज में मान सम्मान भी बढ़ेगा. ऐसे में आइए विस्तार में इन खास आदतों के बारे में जानें.

Vastu Tips: घर के मुख्य दरवाजे पर ये एक चीज लटकाने से दौड़ी आएंगी मां लक्ष्मी, पैसों की तंगी से मिलेगा छुटकारा

 

करें धर्म का पालन

बता दें कि भविष्य पुराण के अनुसार एक व्यक्ति के व्यक्तिगत विकास के लिए उसका आचरण सही होना बेहद ही जरूरी होता है. यदि व्यक्ति नैतिक सिद्धांतों का पालन करें तो उसका पूरा जीवन सकारात्मकता से ही भरा रहेगा.

भक्ति करना

बता दें कि भविष्य पुराण परमात्मा की भक्ति को व्यक्ति के जीवन का सबसे अनमोल धन मानता है. दरअसल ऐसा करने से व्यक्ति का मन हमेशा साफ रहता है. ऐसा व्यक्ति खुद तो अच्छी जिंदगी जीने की कोशिश में लगा रहता है साथ ही दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करता है.

Dhan Kuber: कुबेर देव के नाराज होने पर जीवन घटने लगती हैं ये अशुभ घटनाएं, धीरे-धीरे खाली हो जाती है जेब-तिजोरी

 

रहें हमेशा विनम्र और करुणा भाव वाला

भविष्य पुराण के अनुसार यदि व्यक्ति में दूसरों के प्रति विनम्रता और करुणा का भाव हो तो ऐसे लोगों को प्रसिद्ध होने से कोई नहीं रोक सकता है. ऐसे लोग सोसायटी में काफी नाम कमाते हैं.

समझें समय का महत्व

भविष्य पुराण के अनुसार जो व्यक्ति समय का कदर करता है समय भी उसी की कदर करता है. नहीं तो समय ऐसी चीज है कि जिस व्यक्ति को वह खुशी दे रहा है वो अगले ही पल में उस खुशी को छीन भी सकता है. इसलिए समय का हमेशा सदुपयोग करना व्यक्ति के विकास में बहुत ही महत्व रखता है.

सही रास्ते पर चलने की क्षमता

जो व्यक्ति सही को सही और गलत को गलत समझने और कहने की क्षमता रखता है वह सदाचार के मार्ग पर चलता है. ऐसे लोगों को सोसायटी में मान सम्मान दिया जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

2024-07-10T02:45:57Z dg43tfdfdgfd