GREEN CORRIDOR IN INDORE: 24 साल के ब्रेन डेड सुनील ने 5 लोगों को दी नई जिंदगी, ग्रीन कोरिडोर बनाकर अंग किए ट्रांसफर

इंदौर: शहर में अंगदान के लिए एक बार फिर से ग्रीन कॉरिडोर बनाया गया। 24 वर्षीय युवक की जुपिटर अस्पताल में ब्रेन डेथ के बाद परिजनों ने अंगदान करने का फैसला लिया। इस अंगदान से पांच जिंदगियां रोशन होगी। इनमें हार्ट और लंग्स अहमदाबाद के मरीजों को और दोनों किडनियां और लिवर इंदौर के मरीजों को ट्रांसप्लांट किए गए। इसके लिए 56वां ग्रीन कॉरिडोर बनाया गया।

दरअसल, रहटगांव जिला हरदा निवासी सुनिल राजपूत सड़क हादसे में गंभीर रुप से घायल हो गया था। जिसे उपचार के लिए इंदौर के जूपिटर हॉस्पिटल में भर्ती किया गया था। शनिवार को डॉक्टरों की टीम ने जांच के बाद युवक को ब्रेन डेड घोषित कर दिया। इसके बाद परिजनों ने अपने बेटे के अंगदान करने का निर्णय लिया।

शहर में बने दो ग्रीन कॉरिडोर

देर शाम इसके लिए दो ग्रीन कॉरिडोर बनाए गए। इसमें हार्ट और लंग्स के लिए अस्पताल से एयरपोर्ट तक ग्रीन कॉरिडोर बनाया गया। फिर वहां से हार्ट और लंग्स को प्लेन से अहमदाबाद रवाना किया गया। हॉर्ट को अहमदाबाद भेजने से पहले सुनील की मां मंजू राजपूत ने बेटे का दिल रखे बॉक्स पर हाथ रख दुलार किया। इस दौरान वहां मौजूद सभी लोग भावुक हो गए।

इंदौर में बना दूसरा ग्रीन कॉरिडोर

सुनील की एक किडनी और लीवर जुपिटर हॉस्पिटल में एडमिट महिला मरीज को ट्रांसप्लांट की गई। जबकि दूसरी किडनी के लिए चोइथराम हॉस्पिटल तक के लिए ग्रीन कॉरिडोर बनाया गया। वहीं, दूसरी किडनी चोइथराम हॉस्पिटल में उपचाररत रोगी को प्रत्यारोपित की गई।

इंदौर सोसायटी फॉर ऑर्गन डोनेशन से जुड़े मुस्कान ग्रुप के सेवादार जीतू बगानी ने बताया कि ये 56 वां ग्रीन कॉरिडोर है। इसमें किडनी, लीवर,हार्ट और लंग्स का दान दिया गया है। वहीं, हार्ट और लंग्स अहमदाबाद के मेरंगो सिम्स हॉस्पिटल में भर्ती मरीज को ट्रांसप्लांट किया गया।

सभी लेटेस्ट न्यूज़, बिज़नेस न्यूज़, लोकल न्यूज़, स्पोर्ट्स न्यूज़, दैनिक राशिफ़ल और लाइफस्टाइल अपडेट्स के लिए जुड़ें नवभारत टाइम्स से. हर तरह के वीडियो और रील्स देखें TimesXP पर.

2024-04-28T08:08:04Z dg43tfdfdgfd