IAS SUCCESS STORY: ब्रेकअप के दर्द को मात देकर, आदित्य ने हासिल की IAS में 48वीं रैंक

IAS Success Story: फिल्मों में आपने देखा होगा कि कैसे किसी लड़की के छोड़कर जाने के बाद लड़का एक वादा करता है और उसे पूरा भी करता है. लेकिन क्या आपने रियल लाइफ में ऐसी कहानी सुनी है? अगर नहीं, तो आज हम आपको एक ऐसे ही आईएएस अफसर की कहानी बताने जा रहे हैं जिन्होंने प्यार में मिले धोखे के बाद आईएएस बनने की ठानी. आदित्य पांडे, जो पटना से ताल्लुक रखते हैं, ने अपने तीसरे प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा पास की और 48वीं रैंक हासिल की.

आर्थिक चुनौतियों के बावजूद संघर्ष

आदित्य आर्थिक रूप से कमजोर परिवार से आते हैं. शुरुआती पढ़ाई पटना में करने के बाद, उन्होंने इंजीनियरिंग और एमबीए किया. हालांकि, दो असफल प्रयासों के बावजूद, आदित्य ने हार नहीं मानी और लगातार प्रयास करते रहे. आदित्य के जीवन में एक महत्वपूर्ण मोड़ तब आया जब उनकी बचपन की गर्लफ्रेंड से ब्रेकअप हो गया. उन्होंने उस समय यह वादा किया था कि वह एक दिन आईएएस बनेंगे, और आखिरकार उन्होंने अपने वादे को पूरा किया.

असफलताओं के बावजूद धैर्य और मेहनत

आदित्य की UPSC यात्रा आसान नहीं रही. 2021 और 2022 में असफलताओं के बाद, आदित्य निराश हो गए थे. उनकी तैयारी चुनौतीपूर्ण थी, और परीक्षा पास करने में उन्हें अधिक समय लगा. लेकिन उन्होंने लोगों की नकारात्मक बातों को नजरअंदाज किया और बिना किसी बैकअप प्लान के पूरी मेहनत से तैयारी की. उन्होंने केवल UPSC ऑप्शनल विषय के लिए कोचिंग का सहारा लिया और बाकी तैयारी खुद की.

सफलता की कहानी

आदित्य पांडे की सफलता की कहानी उन सभी के लिए प्रेरणा है जो कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं. उन्होंने दिखाया कि कड़ी मेहनत, धैर्य और आत्मविश्वास से किसी भी लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है. आज आदित्य केवल यूपीएससी परीक्षा में 48वीं रैंक हासिल कर ही नहीं, बल्कि एक प्रेरणास्त्रोत भी बन चुके हैं.

2024-09-08T01:45:22Z dg43tfdfdgfd