IRRFAN KHAN DEATH ANNIVERSARY: 'ओपेनहाइमर' के डायरेक्टर ने इरफान खान को ऑफर की थी फिल्म, इस वजह से ठुकरा दिया था रोल

Irrfan Khan Hollywood Film : बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर इरफान खान के लिए कहा जाता था कि वो अपनी आंखों से अभिनय करते थे. सच भी है, इरफान खान की नशीली आंखें ही उनके किरदार का हाले बयां कर देती थीं. आज भले ही ये दिग्गज सितारा हमारे बीच नहीं है, लेकिन अपनी फिल्मों के जरिए इरफान हमेशा फैंस के दिलों में जिंदा रहेंगे. सोशल मीडिया पर आज (29 अप्रैल) इरफान खान (Irrfan Khan) की डेथ एनिवर्सी पर एक बार फिर फैंस उनके लिए भावुक पोस्ट शेयर कर रहे हैं. बॉलीवुड हस्तियों ने भी इरफान खान को श्रद्धांजलि दी. 29 अप्रैल, 2020 को इरफान खान ने कैंसर से लड़ते हुए इस दुनिया को अलविदा कह दिया था. वो अपने पीछे अपनी पत्नी सुतापा सिकंदर और बेटे बाबिल खान और अयान खान को छोड़ गए हैं. उनके दोनों बेटे एक्टर हैं.

क्या है इरफान खान का पूरा नाम

इरफान खान इंडियन फिल्म इंडस्ट्री में ही नहीं बल्कि हॉलीवुड में भी सबसे ज्यादा डिमांड किए जाने वाले एक्टर थे. 'मकबूल', 'पान सिंह तोमर', 'द लंचबॉक्स', 'पीकू' जैसी कई फिल्मों के लिए जाने जाने वाले इरफान एक ऐसे अभिनेता थे, जो अपनी शानदार एक्टिंग से दर्शकों को सिल्वर स्क्रीन से बांधे रखते थे. बहुत कम लोग जानते हैं कि इरफान खान एक्टर बनने का सपना नहीं देखते थे, वो बचपन से ही क्रिकेटर बनना चाहते थे. इतना ही नहीं उनका पूरा नाम साहबजादे इरफान अली खान था, जिसे उन्होंने छोटा करके 'इरफान खान' कर दिया था. इसके अलावा इरफान ने अपने इंग्लिश नाम में एक एक्स्ट्रा R भी जोड़ा, जिसे लोग अंकज्योतिष से जोड़कर देखते थे, हालांकि इसका अंकज्योतिष से कोई लेना देना नहीं.

एनएसजी में ही ऑफर हो गई थी ये फिल्म

जयपुर के टोंक नामक गांव से ताल्लुक रखने वाले इरफान खान,एक जमींदार परिवार से आते थे, जो गांव के अमीर परिवारों में से एक थे. उनके दो भाई-बहन हैं. उनके पिता हमेशा चाहते थे कि वह अपने पारिवारिक व्यवसाय में शामिल हों हालांकि ऐसा हुआ नहीं और वो एक्टर बन गए. मीरा नायर की 'सलाम बॉम्बे' और अन्य फिल्मों ने इरफान खान को बॉलीवुड के बेहतरीन एक्टर्स में एक बना दिया. 'सलाम बॉम्बे' की बात करें तो क्या आप जानते हैं कि जब उन्हें फिल्म 'सलाम बॉम्बे' में रोल ऑफर किया गया था, तब वह एनएसडी (नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा) में अपने तीसरे वर्ष में पढ़ रहे थे. इरफान चैलेंजिंग रोल्स को ना करने वालों में से नहीं थे.

क्रिस्टोफर नोलन की फिल्म को कर दिया मना

फिल्म के बारे में एक और दिलचस्प बात भी है, ऐसा कहा जा रहा है कि भले ही मीरा नायर ने उन्हें फिल्म में रोल के लिए साइन किया था, लेकिन उनकी लंबी ऊंचाई के कारण आखिर में उनके रोल को कम कर दिया गया. बहुत से लोग यह नहीं जानते होंगे कि दिवंगत इरफान खान की बहुप्रशंसित फिल्म 'लंच बॉक्स' अब तक की एकमात्र भारतीय फिल्म है जिसे टीएफसीए पुरस्कार मिला है. क्रिस्टोफर नोलन की फिल्म को कौन कभी मना करेगा... सपने में भी नहीं! खैर, अगर रिपोर्टों पर विश्वास किया जाए, तो इरफान खान ने नोलन द्वारा ऑफर की गई एक फिल्म को ठुकरा दिया था. वो उन दिनों 'द लंचबॉक्स' और 'डी-डे' के प्रोजेक्ट में व्यस्त थे.

2024-04-29T01:43:49Z dg43tfdfdgfd