OCTOPUS THEME PARK: दिल्‍ली में देखने को मिलेगा 'ऑक्‍टोपस', थीम पार्क बनाने में खर्च होंगे 2.5 करोड़

Octopus Theme Park Rohini: समुद्री जीवन (Marine Life) के बारे में बच्चों को सिखाने के लिए दिल्ली नगर निगम (MCD) एक बड़ा कदम उठाने जा रहा है. MCD, दिल्ली (Delhi) के रोहिणी में एक ऑक्टोपस थीम पार्क (Octopus Theme Park) बनाने की प्लानिंग कर रहा है. MCD ने ऑक्टोपस थीम पार्क के लिए एक टेंडर भी निकाला है. MCD का टारगेट है कि इस साल के आखिर तक 2.5 करोड़ रुपये के इस प्रोजेक्ट को पूरा कर लिया जाए. इस थीम पार्क में एक बड़ा ऑक्टोपस भी बनाया जाएगा.

कहां बनेगा ऑक्टोपस थीम पार्क?

दरअसल, ऑक्टोपस थीम पार्क रोहिणी के सेक्टर 21 में बनेगा. इसे 3.24 एकड़ जमीन पर बनाया जाएगा. यहां सबसे खास रंगीन ऑक्टोपस होगा. जो 22 फुट ऊंचा और 3 मीटर चौड़ा होगा. यह बड़ा ऑक्टोपस थीम पार्क के एंट्री गेट पर होगा. सीढ़ियों के जरिए बच्चे पर ऑक्टोपस के रेप्लिका पर चढ़ भी सकेंगे.

ये भी पढ़ें- पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में आत्मघाती हमला, चीन के 5 नागरिकों की मौत

थीम पार्क क्यों बनाया जा रहा है?

द टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, ऑक्टोपस रेप्लिका के अलावा थीम पार्क में स्लाइड होंगी. इसके अलावा वहां आर्टिफिशियल घास भी बिछाई जाएगी. MCD के एक अधिकारी ने बताया कि उनका मकसद है कि बच्चे अपने मनोरंजन के लिए गैजेट्स के बजाय पार्क में खेले-कूदें. जिससे वह स्वस्थ भी रहेंगे.

ये भी पढ़ें- पाकिस्तानी नेवल बेस में आतंकवादियों ने की घुसने की कोशिश, 6 आतंकी ढेर

ऑक्टोपस थीम पार्क की खासियत

थीम पार्क के ऑक्टोपस की खासियत होगी कि यहां ऑक्टोपस के चारों ओर डार्क ब्लू कलर का रबर वाला फर्श होगा. जिसको 6 पार्ट्स में डिवाइड किया जाएगा. इन सब में अलग-अलग गेम होंगे. यहां ऑक्टोपस के जैसे दिखने वाले झूले और बैठने की कई जगहें होंगी. यहां बच्चों के लिए कई 3D स्टैच्यू भी लगाए जाएंगे. जो देखने में एकदम जीवित लगेंगी.

ये भी पढ़ें- पाकिस्‍तान के दूसरे सबसे बड़े नेवल स्‍टेशन का 'चीनी कनेक्‍शन'! हमले की INSIDE STORY

कहां बन रहा कीड़ों वाली थीम का पार्क?

ऑक्टोपस थीम पार्क में हरियाली की कमी ना हो इसके लिए तमाम तरह देशी-विदेशी पेड़-पौधे और फूल यहां लगाए जाएंगे. MCD के अधिकारी ने ये भी बताया कि हाल ही में रोहिणी के सेक्टर 23 में भी एक थीम पार्क बनाना शुरू किया गया है. जो कीड़ों पर बेस्ड है. यहां झूले होंगे. स्पाइडर रोप क्लाइंबर होगा. कैटरपिलर के जैसी दिखने वाली बैलेंस बीम होगी.

2024-03-28T08:42:02Z dg43tfdfdgfd