THAILAND: SAME-SEX MARRIAGE को लेकर थाईलैंड की संसद में पास हुआ बिल

Thailand News: थाईलैंड के सांसदों ने समलैंगिक विवाह (Same-Sex marriage) को मान्यता देने के लिए संसद में एक विधेयक को पारित किया है, जिससे ये देश दक्षिण-पूर्व एशिया का पहला देश बन जाएगा जो कि गे (Gay) और लेस्बियन (Lesbian) जोड़ों के लिए विवाह के अधिकारों को सुनिश्चित करेगा. वहीं थाईलैंड एशिया का तीसरा देश बन जाएगा जहां पर समलैंगिक विवाह को मान्यता दी जाएगी.

बुधवार (27 मार्च)को 500 सदस्यों वाले प्रतिनिधि संसद सभा ने इस बिल को 'विवाह समानता' बिल का नाम दिया है. 500 में से 400 से अधिक सदस्यों ने इस विधेयक का समर्थन किया, जबकि 10 ने इस बिल को लेकर विरोध जताया और 5 सदस्यों ने या तो वोट नहीं दिया या निर्वाचन शांत रहे. तीन घंटे से अधिक बहस के बाद आखिरकार थाईलैंड की सांसद में ये बिल पास हो गया. अब यह विधेयक ऊपरी सदन सीनेट की ओर जा रहा है, जिसकी 2 अप्रैल को इसे समीक्षा  होगी. फिर इसे राजा के समर्थन में लागू किया जाएगा और राजपत्रिका में प्रकाशित किया जाएगा, संशोधन 120 दिनों बाद पारित किया जाएगा.

ये कानून पारित होने के बाद थाईलैंड में 18 और उससे अधिक उम्र के समलैंगिक कपल की विवाह को मान्यता दी जाएगी. साथ ही उनके अधिकारों को भी दर्जा दिया जाएगा जैसे की कर छूट और बच्चे को गोद लेने का अधिकार. प्रधानमंत्री स्रेत्था थविसिन की प्रशासन ने इसे एक मुख्य मुद्दा बनाया है. साथ ही इस बिल को समर्थन देते हुए उन्होंने कहा कि ये थाईलैंड की प्रतिष्ठा को एलजीबीटीक्यू अनुकूल पर्यटन स्थल के रूप में भी सुधारेगा. 'ये कानून किसे के भी अधिकार छीननेवाला नहीं होगा. इसके तहत एलजीबीटीक्यू समूहों को अधिकार वापस देने का प्रयास किया जा रहा है.'

भारत में समलैंगिक विवाह को लेकर फिर उठा मुद्दा

बुधवार (27 मार्च) को थाईलैंड की संसद में  समलैंगिक विवाह (Same Sex) का बिल पारित होते ही भारत में ये मुद्दा फिर सुर्खियों में आ गया है . फिर से भारत में समान लिंग विवाह को लेकर बहस छिड़ गई है. कोई इसके सपोर्ट में हैं तो कोई इसके विरोध में. भारत में  एलजीबीटी (LGBTQ) समुदाय और इससे जुड़े संगठन लंबे समय से इस अधिकार की मांग कर रहे हैं. वही पिछले साल  2023 में सुप्रीम कोर्ट ने इस फैसले ने पर अस्थायी रोक लगा दी थी.

2024-03-28T04:44:46Z dg43tfdfdgfd