WORLD CIRCUS DAY 2024: क्यों मनाया जाता है विश्व सर्कस दिवस? जानें इस दिन का महत्व

World Circus Day 2024: हर साल दुनियाभर में 17 अप्रैल को वर्ल्ड सर्कस डे मनाया जाता है. यह विश्व के सर्कस कलाकारों, उनके अद्भुत कौशल और मनोरंजन के प्रति समर्पण का सम्मान करने का दिन है. कलाबाज, जोकर, जानवरों के प्रशिक्षक और कई दूसरे कलाकार दर्शकों को एंटरटेन करने और उन्हें हंसाने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं. इसलिए सभी कलाकारों के सम्मान में वर्ल्ड सर्कस डे मनाने की शुरुआत की गई.

सर्कस एक प्रकार का मनोरंजन है, जिसमें कलाकार, जानवर और दूसरे कलाकार दर्शकों का मनोरंजन करते हैं. सर्कस प्रदर्शन आमतौर पर एक बड़े तम्बू या क्षेत्र में आयोजित किए जाते हैं और इनमें कई तरह के कृत्य शामिल हो सकते हैं.

विश्व सर्कस दिवस का इतिहास

वर्ल्ड सर्कस डे को 100 के दशक में मनाने की शुरुआत हुई थी. 1768 में फिलिप एस्टली द्वारा लंदन में इस दिन को सर्कस की सालगिरह का प्रतीक माना जाता था. बाद में सर्कस पूरी दुनिया में एंटरटेनमेंट का सबसे पसंदीदा रूप बन गया, जो बच्चों से लेकर युवाओं को एंटरटेन करने में अहम भूमिका निभाने लगा.

वर्ल्ड सर्कस डे का महत्व

सर्कस का इतिहास हजारों साल पुराना है. यह कई संस्कृतियों और परंपराओं से जुड़ा हुआ है. विश्व सर्कस दिवस इस समृद्ध विरासत को याद करने और आने वाली पीढ़ियों के लिए इसे संरक्षित करने का अवसर देता है. सर्कस अक्सर समुदायों को एक साथ लाने का काम करता है. यह लोगों को कई पृष्ठभूमि और संस्कृतियों से जोड़ता है. यह दिन भावना को मजबूत करने और एकजुटता का संदेश फैलाने का मौका है. विश्व सर्कस दिवस पर, दुनिया भर में कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, जिनमें सर्कस प्रदर्शन, कार्यशालाएं, प्रदर्शनियां और शैक्षिक कार्यक्रम शामिल हैं. यह दिन लोगों को सर्कस कला के बारे में जानने, कलाकारों की सराहना करने और इस मनोरंजक परंपरा का आनंद लेने का एक शानदार अवसर प्रदान करता है.

2024-04-17T09:31:06Z dg43tfdfdgfd